study tips in hindi इस article को पढने के बाद आप कभी ये नहीं कहोगे की मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता है | लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की आज जो भी आप अभी इस article में पढने वाले है उसको honestly फॉलो करना होगा तब कुछ हो पायेगा नहीतो वोही ही होगा जो आज तक होते आया है की पढाई में मन नहीं लगता। तो पढाई में मन कैसे लगाये और पढाई में मन क्यू नहीं लगता जानते है इस article से Study tips in hindi.

study tips in hindi

देखो दोस्तों अगर आपने अपनी आदतों को नहीं बदला ना तो कुछ भी नहीं बदलने वाला। आज आप ढूंड तो रहे हो की पढाई में मन क्यों नहीं लगता internet पे लेकिन मैं आपको जो बताने वाला हूँ इस articleपे अगर आपने उसको फॉलो ही नहीं किया तो आप फिर से वही questionपूछोगे किसी और से की पढ़ाई में मन कैसे लगाए इसीलिए आज के इस article में में आप लोगों को जो कुछ भी explain करने वाला हूँ उसको ध्यान से पढना और समझना और उसको फॉलो भी करना । में गारंटी की साथ कहूँगा की आपका भी मन पढ़ाई में लगेगा। इस article में मैं आपको तीन टिप्स देने वाला हूँ जो की आपकी पढाई में बहुत ज्यादा हेल्प करेगा ।


तो क्या है बो तीन टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहिये इस अरीक्ले को।

सबसे पहेला ...


देखो दोस्तों हम जो भी काम कर रहे होते हैं उसके पीछे एक बजाए है एक रीजन ज़रूर छिपा हुआ होता है। तो चलो इसको हम एक exampleसे समझते हैं ....

अगर में आपको कहू कि आपको सुबह 4:00 बजे उठना है तो क्या आप उठ पाओगे सायद नहीं क्यूंकि आप की सुबह जल्दी उठने की आदत नहीं है, लेकिन वहीं अगर यहाँ जल्दी उठने का कोई रीज़न आ जाए तो, मानलो की अब आपसे कोई यह कहे कि तुझे सुबह 3 :00 बजे उठना है। इसके तुझे 1 laks पैसे मिलेंगे। तो अब आप सायद 3 :00 बजे तो क्या रात को 2:00 बजे भी उठ जाओगे या फिर आपको नींद ही नहीं आएगी क्योंकि आपके पास एक रीज़न है एक कारण है मकसद है जल्दी उठने का।


तो दोस्तों यही सलूशन है पढ़ाई में मन लगाने का। ठीक इसी तरह से आपके पास भी कोई कारण होना चाहिए। पढ़ाई करने के लिए , मैं पढ़ाई क्यों कर रहा हूँ क्योंकि मुझे अपने आप को काबिल बनाना है अपने सारे सपने पूरे करने है एक सक्सेसफुल इंसान बनना है क्यूंकि मुझे एक ही लाइफ मिली है इसमें कुछ बड़ा करके के जाना है जब तक वो कारण ही नहीं होगा आपके पास पढ़ाई करने का तब तक आप सिर्फ और सिर्फ बहाने ही बनाते रह जाओगे लेकिन जैसे ही कोई वजह आएगी बीच में पढ़ाई करने की तो आपका भी मन पढ़ाई में लगेगा और आप कभी नहीं कहोगे की पढ़ाई में मेरा मन नहीं लगता।

padhai me man kaise lagaye

तो सबसे पहेला टिप्स है कोई रीजन होना चाहिए एक मकसद होना चाहिए की मुझे ये बनना हा या ये करना है और मेरी मकसद के लिए मुझे पढना है।


अब दूसरी बात....

आज के टाइम में जादातर बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगने का जो सबसे बड़ा कारण है वो डिस्ट्रैक्शन से है। डिस्ट्रैक्शन से मेरा मतलब हर उस चीज़ से है जो आपको आपके लक्ष्य से दूर ले जाती है, क्यंकि 90% केस में डिस्ट्रैक्शन से कहीं बाहर नहीं होते। आप खुद ही अपने लिए डिस्ट्रैक्शन को बनाया करते हो कैसे चलो आगे पढ़ते है ।


अगर आप ये सोचते है की मेरे पास तो तीन महीने है exam के लिए अभी बहुत टाइम है जब एक महीना बचेगा तब में पढ़ाई स्टार्ट करूँगा तो ये आपकी ही बेड हैबिट है जो आपको आपके लक्ष्य से दूर ले जा रही है। आपका मोबाइल फ़ोन जिसमें दुनियाभर की अच्छी खबरे मौजूद है अगर आप उसका सही इस्तेमाल करते हो तो ये medicine के तरह है लेकिन अगर आप उसका गलत इस्तेमाल करते हो तो ये किसी जेहर यानि की (poison) से कम भी नहीं होगा । मोबाइल का उपयोग करके आप अच्छे से पढ़ाई कर सकते हो लेकिन नहीं इसका उपयोग आप करते हो फालतू के विडीओ देखने में दोस्तों के साथ चैटिंग करने में घंटा घंटा game खेलने में तो ये सब नहीं करना चाहिए अगर करो भी तो limited करो ।


आब चैटिंग और dosto का नाम ले लिया है तो और एक बात जानलो की आप उन दोस्तों का साथ छोड़ दो जो आपको आपके लक्ष्य से दूर ले जाते है जो नहीं चाहते हैं की आप आपकी लाइफ में सफल बनो जो आप से जलते हैं ऐसे लोगों से दूर हो जाओ । अछे दोस्त बनायो भले ही आपके सिर्फ चार या पांच दोस्त हो लेकिन वो दोस्त ऐसे होने चाहिए जो एक दूसरे की भलाई चाहते हो। एक दूसरे को लाइफ में आगे बढ़ने में सफल बनने में मदद करते हो ।



और इस बात को ज़रूर से याद रखे आगरा आप पढना चाहते हो कुछ बनना चाहते हो तो ये जो गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड का ट्trend चल चुका है अभी के generation में इससे दूर ही रहना जबतक की आप एक कामयाब या हुन्हार इन्सान न बन जायो, तब कर लेना ये सब काम ।

ये जो एज है 14 से 25 साल की इसमें आपको संभलकर चलना है, ये आपकी लाइफ का वो फेस है जहाँ से बर्बाद हो ना तो बहुत आसान है लेकिन अबाद होना बहुत ही जादा मुस्किल । अगर आप इस ageके दौरान संभलकर चलते हो डिस्ट्रैक्शन से दूर रहते हो और हार्ड वर्क करते हो तो आपको एक सक्सेसफुल इंसान बनने से कोई भी नहीं रोक सकता। अगर आपने अपने सारे डिस्ट्रक्शन खत्म कर दिए तो आप पढ़ाई तो क्या दुनिया के किसी भी मुश्किल से मुश्किल काम पर भी फोकस कर सकते हो ये तये है की आपको successful बन्ने से कोई नहीं रोक सकता है ।


आब तीसरी बात ....

मैंने बहुत सारे स्टूडेंटस को देखा है जो पढ़ाई करते समय बीच बीच में मोबाइल फ़ोन चलाते हैं। जब भी आप पढ़ाई करने के लिए बैठो तब आपके पास सिर्फ किताबें होनी चाहिए। मोबाइल फ़ोन हो गया आपके छोटे भाई बहन या फिर कोई और हो गए इन सब से दूर रहो। कहने का मतलब यही है कि एक समय में केवल एक ही काम करो मेरा मतलब है किसी से बाते मत करो या फिर कोई ऐसे चीज न रखो अपने पास जो आपका ध्यान खिचता है ।

इसका बजाए है की अलग अलग जगह पे अगर एक एक फिट का गड्ढा खोदा जाये तो पानी नहीं मिलेगा पानी तो तब मिलेगा जब एक ही जगह पर 100 फिट गहरा गड्ढा खोदा जायेगा । एक समय में एक ही काम करो और उस काम में अपनी सारी एनर्जी लगा दो। फिर देखो कैसे रिजल्ट मिलता है लेकिन अब बहुत से स्टूडेंट्स ये कहेंगे कि हम तो मोबाइल फ़ोन से ही पढ़ाई करते है ऑनलाइन पढाई करते है मोबाइल के बिना तो हमारी पढ़ाई होती ही नहीं है तो दोस्तों आपके मोबाइल फ़ोन में जो भी सोशल मीडिया ऐप्स है या वो सारी ऐप्स जो आपके ध्यान को भटकाती है आपके टाइम को बर्बाद करती है उनके नोटिफिकेशंस को ऑफ करदेना चाहिए ।

पढ़ाई में मन नहीं लगता




इस article से हमने किया सिखा ....


आपके पास कोई मकसद होनी चाहिए कि मैं पढ़ाई क्यों कर रहा हूँ पढ़ने का कोई मजबूत रीज़न होना चाहिए और यही रीज़न एक लगाम की तरह काम करेगा। आपके भटके हुए मन की लगाम जो आपके मन को दिमाग को एक सही डायरेक्शन देगा। अगर आपकी लाइफ में कोई मकसद नहीं है तो मकसद लाओ क्यूंकि लाइफ तो वैसे भी meaningless है |

दूसरी और सबसे महत्वपूर्ण चीज़ आप डिस्ट्रेक्शन्स को जितना जादा minimize कर सकते हो करो डिस्ट्रैक्शन खत्म होते ही आपकी 50% problem ख़तम हो जाती है ।

और एक समय में केवल एक ही काम करो। अगर पढ़ाई कर रहे हो तो पढ़ाई ही करो। बीच बीच में मोबाइल फ़ोन चलाना या अपने छोटे भाई बहन या नफीर किसी और से बात करना ये सब बंद करदेना चाहिए ।


तो दोस्तों I Hope की आपको ये article आया होगा अगर पसंद आया है तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें और ऐसी intersting और गजब की article पढने के लिए हमारे साथ जोड़े रहिये | जये हिन्द , जय भारत , बन्दे मातरम ।